ज्ञान की अच्छी बातें – धार्मिक अनमोल बातें जो जिंदगी बदल देगी

मित्रों आज का लेख बहुत ही प्रेरणादायक है क्यूंकि आज हम आपके साथ ज्ञान की कुछ बहुत ही अच्छी बातें शेयर करने वाले है जिसको यदि आपने पुरे ध्यान से पढ़ा तो हो सकता है की आपकी जीवन में बहुत सकारात्मक परिवतर्न हो सकता है.

इसमें हम आपके साथ कुछ ऐसी गुरु ज्ञान के बारे में बात करेंगे जो आपको एक सुखद जिंदगी जीने में बहुत मदद करेगी. ये सभी धार्मिक बातें बहुत ही अनमोल है इसलिए हम आपसे रिक्वेस्ट  करेंगे की इस लेख को एक बार आप जरुर पढ़े.

मित्रों हमारे आसपास में बहुत नेगेटिव बातें होती है, हर कोई एक दुसरे को निचे गिराने की कोशिश में लगे रहते है और इससे कहीं ना कहीं लोगो की सोच पर बहुत ही बुरा असर पड़ता है.

इसलिए आज हम ये लेख लिख रहे है जिसको पढ़ने के बाद आप सभी लोगो को कुछ अच्छी बातें पढ़ने को मिले जो की आपने अंदर एक सकारात्मक सोच को पैदा करे.  तो मित्रों चलते है और इस लेख की शुरुवात करते है.

धार्मिक और अनमोल ज्ञान की बातें

कुछ अच्छी बातें जो आपकी जिंदगी बदल सकती है

ज्ञान की अच्छी बातें

आपको अपने आप से बेहतर और कोई नहीं समझ सकता है इस लिए अपनी काबिलियत को भी आपको खुद ही पहचानना पड़ेगा. ये काम और कोई दूसरा इंसान नहीं कर सकता है.


यदि आप हार मानते हो तो आपकी हार हो जाती है लेकिन यदि आप हमेशा जीत के बारे में सोचते हो तो आपकी जीत होती है.


दूसरों के बारे में बुरा सोचने में अपना समय व्यर्थ ना करे इससे बेहतर होता की आप अपनी जीवन को बेहतर बनाने के बारे में सोचे. इससे आपको जरुर फायदा ही होगा.


कोई कार्य बड़ा या छोटा नहीं होता है, छोटी तो हमारी सोच होती है और दोस्तों सच तो ये है की इसकी वजह से हम कभी कभी अपनी जिंदगी में आगे नहीं बढ़ पाते है.


जब सोचना ही है तो बड़े से बड़ा सोचो. फर्क कहा है सोचना तो दोनों स्तिथि में पड़ेगा.


हम सभ हमेशा भगवान को ढूंढते है लेकिन बहुत लोग ये नहीं जानते है की हमारे माता पिता ही भगवान का एक रूप है.


जैसा आप सोचते है आप वैसे ही बन जाते है. इसलिए आपको अपनी सोच को ज्यादा से ज्यादा सकारात्मक रखने की कोशिश करनी चाहिए.


काली रात चाहे कितनी भी हो लेकिन सुबह होने से कोई प्रकृति को होने से कोई रोक नहीं सकता है. ठीक उसी तरह यदि आपके जीवन में अभी बहुत ज्यादा परेशानी है तो भरोसा रखो एक दिन खुशियों का सवेरा जरुर होगा.


किसी को बुरा मत बोलो, बुरा मत देखो और बुरा मत सुनो. ये अनमोल विचार गांधीजी ने कहा था.


हमेशा अपने जीवन में लक्ष्य बनाते चले क्यूंकि बिना किसी लक्ष्य के जीवन जीना बहुत ही बेस्वाद लगता है.


जीना है तो अपनी जीवन को खुलकर जिओ, क्यूंकि घुट घुटकर जीना भी भला कोई जीना हुआ.


कोई आपको सफल होने से रोक नहीं सकता है, यदि आपको अपने आप पर पूरा भरोसा है तो आपको जीवन में सफलता जरुर मिलेगी.


आप इस दुनिया के लोगो को बदल नहीं सकते हो क्यूंकि ये आपके बस की बात नहीं है. जो आप बदल सकते हो वो है अपनी खुद की सोच. यदि आपकी सोच बदल जाएगी तो दुनिया भी अपने आप बदलने लगेगी.


जो मित्र आपके पीठ पीछे बुराई करता है वो आपका कभी भी मित्र होता ही नहीं है. ऐसे मित्रों से दूर ही रहे तो अच्छा है.


यदि आपको कोई सफल बना सकता है वो केवल आप हो. इसलिए जो कुछ भी करना है वो आपको ही करना है और कोई दूसरा इंसान आपको सक्सेस नहीं दिला सकता है.


प्यार की उम्मीद करते हो लेकिन आप प्यार नहीं देते हो तो आपको कभी प्यार नहीं मिलेगा क्यूंकि ताली हमेशा दोनों हाथों से बजती है.


अपनी जिंदगी ऐसे जिओ की आपके ना रहने के बाद भी लोग आपके बारे में अच्छा ही बोले.


हर दिन ऐसे जिओ जैसे की ये आपके जीवन का आखरी दिन है, फिर देखना की आपका हर दिन कितना अच्छा बीतेगा. क्यूंकि आप वो हर चीज करोगे जो आपको दिल से अच्छा लगता है.


जीवन में सबसे बड़ा रिस्क ये है की कोई भी रिस्क ना लेना. जीवन में सफल होने के लिए आपको थोडा बहुत रिस्क तो लेना ही पड़ेगा.


निचे गिरने से डरना नहीं चाहिए, क्यूंकि जो लोग गिरने से बिलकुल भी नहीं डरते है वही लोग जीवन में बहुत बड़ा काम करने में कामयाब होते है.


गोरे या काले होने से क्या फर्क पड़ता है. जो बात सबसे जायदा जरुर है की आपका दिल कैसा है.


जीवन में कभी भी रुकना नहीं चाहिए हमेशा आगे बड़ते रहना चाहिए क्यूंकि यदि आप ऐसा करोगे तब एक ना एक दिन आप अपनी मंजिल तक अवश्य पहुँच जाओगे.


हर प्रॉब्लम का सलूशन होता है और ये ऐसा ही है जैसे की बिना चाबी के कोई ताला नहीं होता है ठीक उसी तरह ऐसी कोई  भी प्रॉब्लम नहीं है जिसका समाधान नहीं हो सकता.


हमेशा अच्छे कर्म करों क्यूंकि जिस इंसान का कर्म अच्छा होता है भगवान हमेशा उसके साथ होता है.


यदि आपके पास कोई चीज जरुरत से अधिक है तो आपको उसको दूसरों के साथ बटना चाहिए.


आपको अपनी कमजोरियों को कभी भी भूलकर भी दूसरों के साथ शेयर नहीं करना चाहिए. क्यूंकि ये गलती आपकी जिंदगी बर्बाद करके रख सकती है.


अगर आपको सूर्य की तरह चमकना है तो सबसे पहले आपको भी उसकी तरह जलना पड़ेगा.


सफलता पाने का कोई शॉर्टकट नहीं होता है. ये एक लम्बा सफर है लेकिन सच्चे दिल से यदि मेहनत किया जाए तो आपको सक्सेस जरुर मिलती है.


अपने आपको कभी भी दूसरों के साथ नहीं तोलना चाहिए क्यूंकि इससे आप अपनी खुद की बेज्जती कर रहे हो.


खुद के लिए तो हर कोई जीता है लेकिन जीवन जीने का असली सुख दूसरों के लिए जीने से मिलता है.


दुख और सुख जीवन का एक हिस्सा है. चाहे आप कुछ भी करलो जबतक जीवन है तो ये आपके साथ हमेशा रहने वाला है.


कुछ लोग आपसे प्यार नहीं करते है वो केवल आपके पैसे से प्यार करते है. बात थोड़ी कड़वी लगेगी लेकिन ये हकीकत है.


जो मित्र आपके बुरे समय से साथ देता है वही आपका सच्चा मित्र होता है. वरना तो अन्य लोग केवल बोलने के लिए मित्र होते है.


जो लोग सफल होते है वो असफलता से कभी डरते नहीं है क्यूंकि उनको पता है की यदि हमने इसका सामना कर लिए तो हमारा सफल होना पक्का है.


मेहनत करने से आप बड़ी से बड़ी सफलता को हासिल कर सकते हो लेकिन दुख की बात तो ये है की ऐसे लोग बहुत कम होते है जो कड़ी मेहनत करने के लिए तैयार है.


जीवन में गरीब पैदा होना कोई जुर्म नहीं है लेकिन यदि आप गरीब ही मर जाओगे तो ये एक बहुत बड़ा जुर्म है.


कभी किसी के लिए बुरा नहीं करना चाहिए क्यूंकि जो दूसरों के लिए गड्डा खोदते है वो सबसे पहले उसमे खुद गिरते है.


सफलता की सबसे बड़ी सीढ़ी: मेहनत करने वाले की कभी भी हार नहीं होती है.


जो इंसान हमेशा पैसे के पीछे भागता रहता है वो अपनी लाइफ में हमेशा परेशान ही रहता है और संतुष्ट नहीं होता. हमें ऐसा नहीं करना चाहिए. पैसे की जरुरत उतनी ही होनी चाहिए जितना की गाड़ी में पेट्रोल की जरुरत होती है ना ही कम और ना ही जायदा.

Final Words:

तो मित्रों ये थे कुछ बहुत ही अनमोल और धार्मिक गुरु ज्ञान की बातें, हम उम्मीद करते है की इस लेख को पढ़ने के बाद बहुत ही अच्छी बातें सिखने को मिली.

मित्रों यदि आपको हमारा ये लेख अच्छा लगा हो तो कृपा करके इस पोस्ट को १ लाइक जरुर करे और अपने दोस्तों और घर परिवारवालों के साथ जरुर शेयर भी करे.

हम इस लेख में और भी अच्छी बातें जोड़ते रहेंगे तो हमारे ब्लॉग पर आते रहे और दोस्तों हमारे इस ब्लॉग पर और भी बहुत अच्छे अच्छे लेख है जिसको आप एक बार जरुर पढ़े आपको अवश्य अच्छा लगेगा. धन्येवाद मित्रों और आपका दिन शुभ हो.

Leave a Comment

Your email address will not be published.