रनिंग (दौड़ने) के फायदे और नुकसान | Running Benefits in Hindi

Running Benefits in Hindi – हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम रनिंग के फायदे और लाभ के बारे में पढने वाले है. दोस्तों रनिंग करना आपकी health के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है और इसके अनगिनत फायदे और बेनिफिट है.

दोस्तों यदि आपको एक सेहतमंद शरीर पाना है तो इसके लिए आपको रोजाना २० से ३० मिनट दौड़ना चाहिए इससे आपकी पूरी बॉडी फिट हो जाएगी.

वैसे तो बहुत लोग सुबह या शाम को रनिंग करते है और उनको उससे होने वाला फायदा भी पता है लेकिन आज भी ऐसे बहुत से लोग है जिनको दौड़ लगाने के लाभ के बारे में पूरी जानकारी नहीं है.

तो दोस्तों आज हम इस पोस्ट में आपको पुरे विस्तार में बताने वाले है की आपको रोजाना मॉर्निंग या इवनिंग में क्यों भागना चाहिए. चलो दोस्तों बिना कोई समय बर्बाद करते हुए हम अपनी इस पोस्ट की शुरुवात करते है.

रनिंग (दौड़ने) के फायदे और नुकसान

Running Benefits in Hindi

running ke fayde nuksan

१. वजन कम करना

यदि आप लोगो का वजन बहुत ज्यादा है तो आपको रोज २० से ३० मिनट तक रनिंग करना चाहिए इससे आपका वजन जरुर कम होगा और आपकी रेगुलर दौड़ लगाने से आपका वजन कंट्रोल में रहेगा.

बहुत लोग आज के टाइम पर भरी वजन से बहुत परेशान है जिसकी वजह से वो लोग अपना ज्यादातर काम अच्छे से नहीं कर पाते है और बहुत ही जल्दी थक जाते है.

भारी शरीर वालों को ये प्रॉब्लम होती है लेकिन यदि आप रोज सुबह या शाम के समय भागते है तो आपकी ये प्रॉब्लम दूर हो सकती है और आपका वजन भी कम होने लगेगा.

२. मोटापा और पेट की चर्बी

यदि आप बहुत मोटे हो या आपका पेट बहुत ही ज्यादा बहार निकला हुआ है तो आपको तो १००% रोज ३० मिनट तक रनिंग करना ही चाहिए.

जब आप रनिंग करते हो तब आपकी चर्बी गलती है और आपकी एक्स्ट्रा कैलोरीज बर्न होती है जिससे आपका fat loss होता है और आपका मोटापा भी कम होता है.

रनिंग करना एक बहुत ही अच्छी fat burning एक्सरसाइज है और आपको ये डेली करना ही चाहिए.

३. फ्रेश ऑक्सीजन की प्राप्ति

आजकल जहाँ देखो वहां pollution ही है और इससे आपको फ्रेश ऑक्सीजन तो दूर की बात है आपको कई प्रकार की बीमारी हो जाती है.

दोस्तों एक सेहतमंद बॉडी पाने के लिए आपको फ्रेश ऑक्सीजन लेना बहुत ही फायदेमंद साबित होता है और इसके प्राप्त करने का सबसे बढ़िया तरीका है की सुबह के टाइम पर किसी गार्डन या पार्क में दौड़ लगाना.

दोस्तों जब आप सुबह के टाइम पर रनिंग करते हो खास करके किसी गार्डन या पार्क में तब आपको फ्रेश ऑक्सीजन मिलता है. ये बात तो आपको पता ही होगा की जहाँ पर ज्यादा पेड़ पौधे होते है वहां पर आपको फ्रेश ऑक्सीजन मिलती है.

४. फुर्तीला शरीर

यदि आप रेगुलर रनिंग करते हो तो इससे आपकी बॉडी बहुत ही ज्यादा फुर्तीला और एक्टिव हो जाएगी जो की आपको रोजमर्रा के काम काज करने में बहुत ही ज्यादा हेल्प करने वाली है.

आज के टाइम पर चाहे पुरुष हो या महिला हर कोई बहुत ही ज्यादा आलसी हो गया है और हर किसी को ज्यादा से ज्यादा आराम करने का मन करता है.

इस आलस की वजह से उनका मोटापा और वजन बढ़ता जाता है और सबसे बड़ी प्रॉब्लम की वो लोग बहुत ही ज्यादा आलसी हो जाते है.

तो यदि आपको इस आलस को दूर करना है तो आपको रोजाना सुबह या शाम के टाइम पर दौड़ना चाहिए इससे आपकी बॉडी बहुत ज्यादा एक्टिव हो जाएगी.

५. एरोबिक एक्सरसाइज

रनिंग एक बहुत ही अच्छी एरोबिक एक्सरसाइज है जो की आपकी health के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है इससे आपकी रेस्पिरेटरी health अच्छी होती है, आपका कोलेस्ट्रोल लेवल अच्छा होता है, हार्ट की स्वास्थ भी बहुत ही उत्तम रहती है.

बहुत लोग सोचते है की यदि हमको एरोबिक एक्सरसाइज करनी है तो हमको जिम जाना होगा. नहीं ऐसा बिलकुल भी नहीं है रनिंग एक नेचुरल एरोबिक एक्सरसाइज है और इसके करने के लिए आपको जिम जाने की जरुरत नहीं है.

आप किसी भी गार्डन या पार्क में जाकर दौड़ लगा सकते हो जिससे आपको अनेक फायदा मिलेगा.

६. कोलेस्ट्रोल लेवल

यदि आपका शरीर बहुत ज्यादा मोटा है या आप बहुत ही जायदा तेल से बनी हुई चीज खाते हो जैसे की समोसा, भजिया, पकौड़े इत्यादि तो हो सकता है की आपको high कोलेस्ट्रोल लेवल की प्रॉब्लम हो सकती है.

high कोलेस्ट्रोल आपकी सेहत के लिए बिलकुल भी अच्छा नहीं होता है इससे आपकी आर्टरीज में ब्लॉकेज पैदा हो सकती है जो की आपको हार्ट अटैक दे सकता है.

लेकिन रोज भागने से ये पाया गया है की इससे कोलेस्ट्रोल लेवल नियंत्रण में रहता है जो की आपकी स्वास्थ के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक है.

७. हार्ट अटैक से बचाव

दोस्तों हार्ट अटैक एक ऐसी दुर्घटना है जो की किसी भी इंसान को कभी भी आ सकती है फिर चाहे वो महिला हो या पुरुष. ज्यादातर देखा गया है जो लोग जायदा उम्र वाले होते है या फिर जो लोग बहुत ज्यादा मोटे होते है उनको हार्ट अटैक आने का खतरा बहुत ज्यादा होता है.

जिन लोगो का कोलेस्ट्रोल लेवल ज्यादा होता है उनको भी हार्ट अटैक आ सकता है. यदि आप लोग अपने हार्ट को स्वस्त रखना चाहते हो तो आपको रोज रनिंग करना ही होगा.

अनेक शोध में पाया गया है की रोजाना सुबह के टाइम पर भागने से हार्ट अटैक आने के चांसेस बहुत ज्यादा कम हो जाते है.

८. हड्डी की मजबूती

यदि आप चाहते हो की आपको कबी भी हड्डियों की प्रॉब्लम ना हो या फिर आपके पैरों में दर्द ना हो तो आपको रनिंग करना चाहिए.

रनिंग करने से आपकी पैरों की हड्डियाँ मजबूत होती है और आपकी रीड की हड्डी भी स्ट्रोंग हो जाती है जो की आपको कमर के दर्द से छुटकारा देती है.

बढती उम्र के साथ साथ हमारी हड्डियाँ भी कमजोर होने लग जाती है जिसकी वजह से हमको हमेशा जोड़ो में दर्द की प्रॉब्लम हो जाती है लेकिन दौड़ने से आपकी ये समस्या बहुत ही जायदा कम हो जाएगी.

Final Words:

तो दोस्तों ये था दौड़ने या रनिंग करने के फायदे (Running Benefits in hindi), हम उम्मीद करते है की आज के इस पोस्ट को पढने के बाद आप सभी लोगो को दौड़ लगाने के लाभ पता चल गए होंगे.

अब आप क्या करोगे? क्या आप रोजाना रनिंग करोगे ये हमको कमेंट में जरुर बताये और पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करे. धन्येवाद.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *